विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत बठिंडा में जागरूकता वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

बठिंडा, 24 नवंबर: डिप्टी कमिश्नर श्री शौकत अहमद पारे ने आज “विकसित भारत संकल्प यात्रा” अभियान के तहत स्थानीय सर्किट हाउस से 3 जागरूकता वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के निदेशक श्री मुहम्मद इसरार अली विशेष रूप से उपस्थित थे।

       इस दौरान डिप्टी कमिश्नर श्री शौकत अहमद पारे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस "विकासशील भारत संकल्प यात्रा" के तहत आज जिला बठिंडा के लिए 3 वैन रवाना की गई हैं। ये वैन अलग-अलग ब्लॉकों के गांवों में प्रचार करेंगी और प्रत्येक वैन प्रतिदिन 2 गांवों में जाकर भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करेगी। इस मौके पर संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहेंगे.

उपायुक्त ने यह भी बताया कि “विकास भारत संकल्प यात्रा” अभियान 15 नवंबर 2023 से पूरे भारत के लिए शुरू किया गया है और 26 जनवरी 2024 तक जारी रहेगा. इस बीच अभियान के दौरान 2.50 लाख ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न 17 योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा.

उपायुक्त श्री शौकत अहमद पारे ने कहा कि इन वैनों को उन सुदूरवर्ती इलाकों में भेजा जायेगा, जहां के लोग भारत सरकार की योजनाओं से वंचित हैं या उन्हें पूरा लाभ नहीं मिल सका है या जो गरीब लोग हैं, जो शिक्षा आदि से वंचित हैं. इन योजनाओं का लाभ मिल सकता है.

       उपायुक्त ने कहा कि इन वैन के माध्यम से भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे फॉर्म भरने से लेकर लाभ प्राप्त करने तक की जानकारी दी जायेगी. इसके अलावा स्क्रीन शॉट्स, फिल्म, नाटक, लघु नाटिका, गीत, भाषण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, साहित्य वितरण, पुस्तिकाएं, पठन सामग्री आदि के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। आज पहले दिन इन वैनों द्वारा बठिंडा ब्लॉक के गांव गुलाबगढ़ व कटार सिंहवाला, नथाना ब्लॉक के पोहला व पोहली तथा गोनियाना ब्लॉक के ख्यालीवाला व खेमुआना में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

       इससे पहले, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के निदेशक श्री मुहम्मद इसरार अली ने कहा कि इन वैनों को आधुनिक तकनीक, रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रचारित किया जाएगा ताकि जरूरतमंद भारतीय सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकें और विकसित भारत की अवधारणा के लक्ष्य को हासिल कर सकें।

       इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) सुश्री लवजीत कलसी, सिविल सर्जन डाॅ. तेजवंत सिंह ढिल्लों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
Three members of ISI-backed terror module held with 8 pistols in Bathinda Punjab
ਨਵਜੋਤ ਸਿੱਧੂ ਦੀ ਰੈਲੀ ਤੋਂ ਪਹਿਲਾਂ ਕਾਂਗਰਸ ਵਿੱਚ ਬਗਾਵਤ